MP Pankh Abhiyan 2024 : एमपी पंख योजना क्या है- Benefits।Eligibility । Features । Online Registration

MP Pankh Abhiyan । MP Pankh Yojana 2024 । एमपी पंख योजना एमपी पंख अभियान | pankh abhiyan | pankh abhiyan full form

MP Pankh Abhiyan 2024 : नमस्कार दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल है एमपी पंख योजना आज हम आपको इस योजना से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी देंगे। इस योजना का आयोजन एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र जी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर शुरू किया है ।

MP Pankh Abhiyan

एमपी पंख योजना का लाभ प्रदेश की बेटियों को मिलेगा यह योजना लड़कियों को उनके अधिकारों और समाज में उनके प्रति होने वाले भेदभाव के लिए जागरूक करने का एक विशेष अभियान है‌ क्योंकि आज के हमारे समाज में लड़कियों के प्रति भेदभाव बढ़ते जा रहे हैं। उन्हीं को देखते हुए इस योजना का आयोजन किया गया है इस योजना से प्रदेश की लड़कियों को संरक्षण उनके अधिकार पोषण विज्ञान और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करने का काम करेगी आज हम आपको अपने इस लेख के द्वारा MP Pankh Abhiyan की विस्तार पूर्ण जानकारी देंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंहचौहान जी ने मध्य प्रदेश की लड़कियों के लिए MP Pankh Yojana का आयोजन किया गया है। इस योजना को लांच करते समय मुख्यमंत्री जी ने इसका अंग्रेजी शब्द में विस्तार करते हुए बताया है कि पंख में की का अर्थ संरक्षण यानी कि प्रोटेक्शन के का अर्थ उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता अवेयरनेस ऑफ राइट्स का अर्थ पोषण न्यूट्रिशन औरत का अर्थ स्वास्थ्य है के का अर्थ नॉलेज एमपी पंख अभियान प्रदेश में कुछ सालों तक चलाया जाएगा

MP Pankh Abhiyan

जिससे कि लड़कियों को संरक्षण मिल सके लड़कियों को उनके अधिकारों में बताकर समझाया जाएगा ताकि समाज में हो रहे भेदभाव के विरोध में लड़े साथ ही इसके द्वारा लड़कियों के शारीरिक मानसिक एवं भावात्मक का विकास होगा। यह एक बहुत चर्चित अभियान बन गया है।लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग को इस योजना की जिम्मेदारी सौंपी गई है ‌।इस योजना के माध्यम से पुलिस विभाग द्वारा लड़कियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग और पंचायत स्तर पर स्तर पर वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी।

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि बालिकाओं को सशक्त और अपना बचाव करने के लिए नासिर जूडो कराटे जैसी आधुनिक शक की ट्रेनिंग देनी चाहिए ।बल्कि उन्हें हथियार भी देनी चाहिए जिससे वह अपनी सुरक्षा कर सके और न्यायिक प्रणाली मैं भी सुधार होना चाहिए। जिससे एक लड़की के साथ बलात्कार करने वाले को मृत्युदंड दिया जाए एमपी पंख योजना का यही उद्देश्य है कि लड़कियों की सुरक्षा स्वास्थ्य और शिक्षा सुनिश्चित करने के बाद महिला सशक्तिकरण का सपना पूर्ण किया जाए।

MP Pankh Abhiyan

MP Pankh Abhiyan के स्वास्थ्य शिक्षा और सुरक्षा का समावेश

MP Pankh Abhiyan के साथ जोड़ने वाली लड़कियों को उनकी क्षमता के साथ गाइड किया जाएगा इस योजना के तहत विभाग द्वारा कैलेंडर तैयार कर लिया गया है यह कैलेंडर अगले 2 महीने तक का तैयार किया गया है |

इस योजना से प्रदेश की लड़कियों के लिए स्वास्थ्य शिक्षा और दूसरा सुरक्षा का समावेश है जिससे इन्हें नहीं रहा मिलेगी शिवराज सिंह चौहान ने हमेशा महिला कल्याण पर अपना ध्यान दिया है जब वह मध्य प्रदेश के सीएम बने तो उन्होंने लाडली लक्ष्मी कन्यादान और गांव की लड़की जैसी योजनाओं की शुरुआत की।।

MP Pankh Abhiyan 2024 का उद्देश्य

MP Pankh Abhiyan को शुरू करने का उद्देश्य लड़कियों को शारीरिक मानसिक भावनात्मक रूप से मजबूत बनाना है‌ ताकि वह समाज के प्रति जागरूक हो सकें इस योजना के माध्यम से लड़कियों पर होने वाले अत्याचारों को समाप्त किया जाएगा।

जिससे प्रदेश की लड़कियां समाज में पंख फैलाकर आत्मसम्मान के साथ जी सके यह योजना देश के अन्य राज्यों की लड़कियों को भी प्रेरित करेगी ।मुख्यमंत्री जी के एमपी पंख योजना को शुरू करने की पहली पहल लड़कियों के हित में बहुत ही लाभकारी साबित हुई है करोड़ों लड़कियों के लिए सकारात्मक मार्गदर्शन का कार्य करेगी।

MP Pankh Yojana 2024 के लाभ

  • एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 24 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश पंख योजना को शुरू किया गया है।
  • यह योजना लड़कियों को संरक्षण उनके अधिकारों के प्रति जागरूक पोषण ज्ञान और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करेगी।
  • समाज में बस इस अभियान के माध्यम से लड़कियों के प्रति होने वाले अत्याचारों एवं अपराधियों के खिलाफ जागरूकता फैले की जिससे लड़कियों को अपने अधिकारों के बारे में पता चलेगा।
  • लड़कियों का इस योजना से सारी की मानसिक भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक विकास होगा।
  • एमपी पंख योजना प्रदेश में केवल कुछ सालों के लिए संचालित की जाएगी सरकार ने विभिन्न विभागों जैसे शिक्षा समाज कल्याण और लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग को इस योजना को चलाने की जिम्मेदारी सौंपी है।
  • एमपी योजना के तहत पुलिस विभाग द्वारा लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण एवं पंचायत स्तर पर वोकेशनल ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
  • लड़कियां इस अभियान से प्रेरित होकर जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित होंगी।

MP Pankh Abhiyan के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • बीपीएल कार्ड धारक परिवारों की महिलाएं एवं लड़कियां इस योजना से जोड़ने के लिए पात्र हैं
  • काको मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होना अनिवार्य है इस योजना में केवल लड़की और महिलाएं ही इस योजना के तहत आवेदन करने की पात्र हैं

एमपी पंख योजना में आवेदन

जो इच्छुक लड़कियां एमपी से जुड़ना चाहती हैं यानी कि इस योजना से जुड़ना चाहती हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी इस योजना को शुरू किया गया है जल्दी सरकार द्वारा योजना के तहत आवेदन से जुड़ी जानकारी को सार्वजनिक कर दिया जाएगा जब सरकार इस योजना के तहत आवेदन से जुड़े गीत तभी जानकारी सार्वजनिक रूप से मिलेगी!!

Leave a Comment